Dream 11 क्या है, तथा इसे कैसे खेलते है?

0

Dream 11 Kya hai tatha dream 11 kaise khelte hai.

       दोस्तो मेरा नाम सत्यम सिंह है आज हम आपको एक ऐसी application के बारे में बताने जा रहे है जिसका नाम है dream 11 यह application आपको play store पर फ्री में  सन 2012 से उपलब्ध है। अब तक इसके लगभग  11 करोड़ से भी ज्यादा  user हैं तथा इस application की 4.5 की रेटिंग है और यह  app  बिल्कुल भी fake नही हैं। dream 11 game क्या है तथा यह कैसे खेला जाता है इसकी पूरी जानकारी हिंदी में आपको इस पोस्ट के माध्यम से बताएंगे तो आइये देखते है-

Dream क्या है?

Dream 11 एक application है जो android तथा ios system पर भी काम करती है। यह सर्वप्रथम 2012 में भाव सिंह तथा प्रेमी हर्ष जैन ने क्रिकेट प्रेमियों के लिए बनाया था जो आज के समय मे बहुत ही प्ररचलित है ।

आज के समय मे  इस application के माध्यम से क्रिकेट ,फुटबाल ,कबड्डी,तथा NBA तथा अन्य प्रकार के गेम खेल सकते हो।अगर आप क्रिकेट में रुचि रखते है तो क्रिकेट की एक अच्छी टीम बना कर लीग जॉइन कर सकते है। जिसके बारे में हम आपको नीचे बताने वाले है 

Dream 11 kaise khele
Dream 11 kya hai


Dream 11 me register कैसे करे?

सबसे पहले आपको गूगल के प्लेस्टोर में जाकर ड्रीम 11 app को download करना होगा।
1.अब सबसे पहले इस आप्लिकेशन को open करना होगा।उसके बाद enter code पर click करना होगा।
2.यहां पर इसके बाद आपकी स्क्रीन पर एक form show होगा।
3.यहां पर invite code की जगह RECOR22XY fill करना है यह मेरा referral  code है इसको डालने पर 100 रुपये का cash bonus free में मिल जाएगा।
4.उसके बाद मोबाइल नंबर, email address और जो भी details है उसे भर कर register पर क्लिक कर दे।
Register karne के बाद आपका account verify होगा इसके लिए आपके मोबाइल पर एक OTP  आयगा यह otp automatic verify हो जााएगा और इसके पश्चात 100 रुपये का cash bonus भी आपको मिल जयेगा ।

Dream 11 में team कैसे बनाते है:-

1.जब आप इस app को खोलते हो तो इसमें फुटबॉल ,क्रिकेट, कबड्डी तथा NBA इन चारों खेल में पैसे लगा कर लाखों रुपये काम सकते हो।इसके लिए आपको जिस खेल में रुचि हो और जानकारी हो उसी खेल को खेलो । अगर आपको cricket में रुचि है तो आप cricket  को select कर लो। 

2.जब आप cricket को select कर लेंगे तो आपको होने वाले मैच show होंगे और उसका समय भी शो होगा।

3.अब आपको जिस मैच में रुपये लगाने हो उस पर क्लिक कर दो |

4.आपको पता होगा क्रिकेट के एक मैच में दो team खेलती है प्रत्येक team में 11 -11 player होते है।अब इन दोनों टीमो से आपको 11 प्लेयर चुनने होते है जो इस प्रकार लिए जाते है:-

1.wicket keeper :- 

एक team बनाने के लिए आपको 100 credit point मिलते है इन्ही 100 पॉइंट में आपको एक अच्छी टीम बनानी होती है अब बात करते है विकेट कीपर section  की तो इसमे दोनों टीमो से हमे अधिक से अधिक 4 player select करना होता है जो बेस्ट हो हमारी टीम के लिये।

1.Batsman :-

अब बात करते है batsman section की इसमें आप दोनों टीमो से कम से कम 2 औऱ ज्यादा से ज्यादा 6 प्लेयर ले सकते हो जो बेस्ट लगे आपको अपनी टीम के लिए।

3.Allrounder:-

अब बात आती है alrounder section की इसमें आप कम से कम 1 और ज्यादा से ज्यादा 4 प्लेयर ले सकते हो।

4.Bowler:-

अब बात करते है bowling section से तो इसमें आप कम से कम 2 ज्यादा से ज्यादा 6 बॉलर ले सकते हो।

अगर आपने अच्छे से टीम बनाई होगी तो आपको नीचे next बटन enable हो गया होगा। अब आप नेक्स्ट पर click कर दे।
 
इसके बाद आपको captain our voice captain select करना है। ध्यान रहे आपका पूरा मैच Captain or Voice captain पर डिपेंड करता है क्योंकि captain का आपको दो गुना point और voice captain का एक तिहाई point मिलता है।

Dream 11 का point system कैसे काम करता है?

 ड्रीम 11 का पॉइंट system match की series पर निर्भर करता है कि वह कौन सी सीरीज चल रही है जैसे वनडे मैच के लिए अलग पॉइंट system होता है और t20 , t10, test तथा the hundreds के लिए अलग points system होता है इसके लिए आप dream11 की ऑफिशियल website पर जाकर चेक कर सके है जिसका लिंक यह है- click kare


तो दोस्तो यह था ड्रीम 11 का पॉइंट system उम्मीद करता हूँ कि आपको dream 11 से related सारी जानकारी पराप्त हो गयी होगी कि dream11 क्या है तथा इसको कैसे खेलते है? यदि अभी भी कोई जानकारी प्राप्त करनी हो तो हमे comment करके जरूर बताये हम आपकी पूर्ण सहायता करेंगे। अगर आपको अच्छा लगा हो तो आप इसे social media पर share करे ताकि अन्य लोग भी websine blogger के माध्यम से ड्रीम 11 की जानकारी प्राप्त कर सके।
                  
Tags

एक टिप्पणी भेजें

0टिप्पणियाँ
एक टिप्पणी भेजें (0)