www क्या है? तथा world wide web का इतिहास हिंदी में।

0

WWW Kya Hai? WWW का Full Form क्या होता है? तथा www का पूरा इतिहास हिंदी में! 


World wide Web
World wide web


  दोस्तो आज हम बात करने जा रहे ऐसे data base की जिसके बिना इंटरनेट का कोई भी काम नही हो सकता जी हाँ हम बात कर रहे है www की जिसका fullform होता है world wide web! आशा करता हूँ कि आपको यह पोस्ट intresting लगेगी और आपको www ( world wide web) से related आपकी सारी confusion दूर हो जाएगी। तो आइए देखते है कि-

World wide web क्या है?

वर्ल्ड वाइड वेब एक प्रकार का डेटा बेस है जिसकी सहायता से इंटरनेट पर सूचनाएं प्राप्त की जाती हैं। इसमें सूचनाओं को अलग-अलग शीर्षक और उपशीर्षक में रखा जाता है। HYPER TEXT OR LINK द्वारा एक सूचना को दूसरी सूचना से जोड़ा भी जा सकता है।

WWW Ka Full Form :- world wide web

World wide web ki history:-

Tim Berners Lee (टिम बर्नर्स ली) को World Wide Web का जनक माना जाता है, Tim Berners Lee ने WWW को 1989 में बनाया था जिसका पहला ट्रायल December 1990 में स्विट्जरलैंड में Cern लैबोरेट्रीज में हुआ था, 1993 तक Browser और Web Server Software उपलब्ध हो गए थे, और 1992 तक कुछ Sites जैसे – विश्वविद्यालय इलिनोइस, 1992 के अंत तक लगभग 26 Sites हो गई थीं |World Wide Web से पहले Internet में केवल Text ही होते थे इनमें सिर्फ एक Font और Font Size ही होती थी। URL ने Sites के द्वारा बहुत से Option उपलब्ध किये है, विश्व में Web पर प्रत्येक Site का एक Unique URL होता है | पहला Browser जो उपलब्ध था वह 1993 में Mosaic था लेकिन Mosaic Slow Browser था वह बड़ी Downloading नहीं कर पाता था, Web Browser से बहुत कुछ Change होने लग गया था,1994 के Last में लाखों Web Browser Use किये जाने लगे ।

WWW की शुरुआत 1980 के दशक में हुई थी ।


WWW से जुडी कुछ बाते -

  1. WWW की शुरुआत Tim Berners-lee ने की थी।
  2. WWW का Full Form World Wide Web होता है।
  3. WWW को Internet का ही एक हिस्सा कहा जा सकता है।
  4. WWW Internet पर रखे सारे Documents, Hypertext Files, Audio, Video आदि Data के Group को कहते है।
  5. WWW पर रखे किसी भी Document को Access करने के लिए हमे URL का उपयोग करना होता है।

Conclusion and Final Words:-

आप जितने भी वेबसाइट open करते होंगे उन सभी वेबसाइट में आपने WWW देखा होगा लेकिन इस पोस्ट के पहले शायद ही आप इसके बारे में जानते होंगे| यह सबसे बेसिक information है जिसे सभी लोगो को हमेशा याद रखना चाहिए । मैंने इस पोस्ट में WWW क्या है तथा इसकी history के बारे में बताने की कोशिस की है मुझे उम्मीद है की आपको यह पोस्ट बहुत पसंद आई होगी और दोस्तों इस Article के बारे में आप अपने Friends को जरुर बताये और Social Media पर इसे Share भी करे जिससे आपके द्वारा अन्य लोगो को भी इसकी जानकारी प्राप्त हो सके। अगर अभी भी किसी प्रकार की समस्या हो तो आप हमें comment box में comment करके बता सकते हो।                       

एक टिप्पणी भेजें

0टिप्पणियाँ
एक टिप्पणी भेजें (0)