Android phone ko root kaise kare without pc ke. पूर्ण जानकारी हिंदी में।

0

Android फ़ोन को root कैसे करे तथा इसके क्या फायदे है और क्या नुकशान।

Android phone ko root kaise kare without pc ke


नमस्ते दोस्तो मेरा नाम सत्यम सिंह है आप इस ब्लॉग के माध्यम से जानेंगे कि मोबाइल को root कैसे करते है तथा इसके फ़ायदे और नुकसान क्या है इसकी पूरी जानकरी आपको मिलेगी तो दोस्तो इसे अंत तक जरूर पढ़े ।

 दोस्तो आज के समय मे कौन ऐसा है जिसके पास एंड्राइड मोबाइल नही है बहुत कम ही लोग होंगे मेरे हिसाब से। यह टॉपिक भी बहुत बार search होता है कि एंड्राइड मोबाइल को root कैसे करे इसी लिए हमने इसी उद्देस्य इस लेख को अपने ब्लॉगर के द्वारा पोस्ट किया है ताकि लोगो को इनकी सही जानकारी प्राप्त हो सके।

●Phone root क्या है?

दोस्तो mobile root करने का सीधा मतलब यह होता है कि अपने मोबाइल में मनचाहे बदलाव कर सकते हो मोबाइल root होने के बाद mobile की पूरी यानी कि full access आपके पास होती है। आप mobile की pre installed application को भी uninstall कर सकते हो  दोस्तो pre install app वो होती है जो मोबाइल कम्पनी के द्वारा prmanenet के लिए इंसटाल की जाती है आप अपने फोन मे वह सारे सॉफ्टवेर डाल सकते हो जो एक Rooted फोन मे ही चलते है, Phone Root मे आप Custom OS भी डाल सकते है, यानी की Android Mobile Rooting के बहुत से फायदे है |

● Android phone को root कैसे करे।

 दोस्तो फ़ोन root करने के कई तरीके है लेकिन हम सिर्फ एक ही तरीका बताएंगे। जो बहुत ही सरल है इसके द्वारा आप अपने फ़ोन से ही अपने मोबाइल को root कर सकते हो इसके लिए आपको किसी computer की जरूरत भी नही पड़ेगी।

दोस्तो मोबाइल root करने से पहले कुछ जरूरी point:-

● mobile rooting के समय कम से कम 60% बैटरी होनी चाहिए।
● आपका फ़ोन अच्छे से चालू हो।
● मोबाइल का डेटा on होना चाहिए।

 Step 1:- मोबाइल रुट करने के लिए सबसे पहले आपको play store ya google chrome से king root नाम की app को download करना होगा।

अभी download करने के लिए click करे।

Step 2:- अब आपके मोबाइल में app download करने के बाद कुछ इस प्रकार दिखाई

देगा। 
Android phone ko root kaise kare without pc ke
अब आपको सेटिंग पर क्लिक करके unknown sourcess को allow करना है बस आपके मोबाइल में ये app इंस्टाल हो जाएगी।
Android phone ko root kaise kare without pc ke
Step 3:- अब आप अपने फोन मे से KingoRoot को open कीजिये और One Click Root पर टच की
कीजिये ।
Android phone ko root kaise kare without pc ke
अब आपका मोबाइल root होने लगेगा जबतक यह 100%तक न होजाये टैब तक आप wait करे ।आप नीचे फ़ोटो के द्वारा समझ सकते है।
Android phone ko root kaise kare without pc ke

Step 4:- अब आपके पास एक confirmation मिल जाएगा। अगर आपका मोबाइल100% root हो चुका होगा। तो आपको एक ग्रीन रुट access का मैसेज लिखा होगा कि आपके मोबाइल 100%root हो चुका है cogratulation ! अब आप super user बन चुके है अब आप रूटेड मोबाइल use कर रहे है।

● Mobile रुट करने के फायदे:-

अगर आप अपना एंड्राइड मोबाइल रूट करते है तो इसके बहोत सारे फायदे है आइये इन्हें जान लेते है
  • आप अपने फ़ोन के एंड्राइड वर्जन को कस्टम रोम(Custom Rom) से बढ़ा सकते है  उदहारण : अगर आपका एंड्राइड वर्जन  4.1 है तो आप कस्टम रोम की मदद से 5.1 वर्जन कर सकते है
  • आप अपने फ़ोन में कस्टम फोंट्स(custom font style) बदल सकते है
  • प्रीइनस्टॉल एप (Preinstall App) को डिलीट कर सकते है
  • मोबाइल स्क्रीन को रिकॉर्ड कर सकते है इत्यादि

● मोबाइल रूट करने के नुकशान :

अगर किसी चीज़ के फायदे होते है तो याद रखना उस चीज़ के नुकशान भी होते है उसी तरह एंड्राइड मोबाइल को रूट करने के फायदे है तो इसके नुकशान भी है तो आइये इन नुकशान के बारे में जान लेते है !

  • आपने अपने फ़ोन की वारंटी (phone warranty) खो देंगे , अगर आपका नया फ़ोन है और आपने अपना फ़ोन रूट कर लिया है तो आप अपने फ़ोन की वारंटी खो देंगे
  • दूसरा नुकशान ये है की आपका फ़ोन ब्रिक (Brick जिसे हम फ़ोन डेड(dead) होना भी कहते है ) हो सकता है और एक बार आपका फ़ोन dead हो जाता है तो आपको आपने फ़ोन में सिर्फ फ़ोन का लोगो दिखाई देगा और कुछ नहीं फिर इसके ठीक करना बहोत ही मुस्किल है
  • आप एंड्राइड फ़ोन में सिक्योरिटी (security) खो देंगे यानी की कोई भी थर्ड पार्टी एप(third party app) आपके फ़ोन को आसानी से एक्सेस कर सकता है जिसे हम फ़ोन हैक होना भी कहते है।
दोस्तो उम्मीद करता हूँ कि आप समझ गए होंगे कि बिना computer के मोबाइल root कैसे करते है। अगर अभी भी किसी प्रकार की जानकारी चाहते हो तो हमे comment करके बात सकते हो ।आपकी पूर्ण सहायता  की जायेेगी। अगर आपको यह पोस्ट अच्छी लगी हो तो इसे social media में  शेयर  जरूर करे।



 

एक टिप्पणी भेजें

0टिप्पणियाँ
एक टिप्पणी भेजें (0)