डिस्प्ले कितने प्रकार की होती है। विस्तार से जाने।

0

जब हम मोबाइल फोन खरीदते हैं तो केवल उसमें कैमरा या मैमोरी आदि के बारे में ही बात करते हैं। किंतु हमें यह भी पता होना चाहिए कि इसमें कौन सी स्क्रीन का उपयोग हुआ है या कौन से प्रोसेसर का इस्तेमाल किया गया है, मोबाइल के उपयोग के साथ ही मोबाइल से जुड़े तकनीकी शब्दों की भी जानकारी भी लाभदायक है। आज हम बात करेंगे मोबाइल फोन डिस्प्ले के बारे में।

1.IPS Display:-


आईपीएस का मतलब है इन-प्लेस स्विट्चिंग | अगर आप TFT और IPS डिस्प्ले की आपस में तुलना करेंगे तो पाएंगे कि साधारण TFT एलसीडी की तुलना में आईपीएस डिस्प्ले बेहतर है | इसका कारण यह है कि इस डिस्प्ले को आप किसी भी एंगल से देखिये सब कुछ सही दिखेगा और साथ ही साथ ये पॉवर भी कम खर्च करता है जिसकी वजह से मोबाइल्स में बेट्री की लाइफ बढ़ी है | इस प्रकार की डिस्प्ले TFT एलसीडी से महंगी होती है इसी कारण से यह सिर्फ महंगे स्मार्ट मोबाइल्स में ही पायी जाती है |इसका सबसे ज्यादा resolution 640 x 960 पिक्सेल था जो कि एप्पल के iPhone 4 में इस्तेमाल किया गया था और ये रेटिना डिस्प्ले के नाम से भी जाना गया था क्योंकि इसकी पिक्चर क्वालिटी बहुत ही बढ़िया थी |

2 .TFT Display:-

टीएफटी - (थिन फिल्म ट्रांसफर) इसकी स्क्रीन एलसीडी की तरह ही होती है। या यह कह सकते हैं कि यह एलसीडी का विकसित रूप है। टीएफटी स्क्रीन का उपयोग एक बेहतर विकल्प है। इसके डिस्‍प्ले में तकनीकी का बेहतर प्रयोग किया गया है।
3. एलसीडी

यह आंखों पर तेज प्रकाश को रोकता है। आजकल मोबाइल फोन में इसका प्रचलन है। एलसीडी स्वयं कोई प्रकाश उत्पन्न नहीं करता बल्कि दूसरे स्रोत से पड़ने वाले प्रकाश को माॅडूलेट करता है। साथ ही एलसीडी स्क्रीन में हाई रेजल्यूशन की उपलब्धता होती है।

4.OLED Display:-


oled का मतलब होता है आर्गेनिक लाइट एमिटिंग डायोड और ये नए प्रकार की टेक्नोलॉजी है जो आजकल मोबाइल्स और मॉनीटर्स में इस्तेमाल हो रही है | इस तरह की टेक्नोलॉजी में 2 कांदुक्टींग शीट्स (कैथोड और अनोड़) के बीच में कार्बन based आर्गेनिक मटेरियल भरा जाता है और इसको दोनों और से बंद कर दिया जाता है | जब इन दोनों शीट्स के ऊपर इलेक्ट्रिक पल्स लगता है तो बीच में भरे हुए कंडक्ट से लाइट बनती है और डिस्प्ले की ब्राइटनेस और कंट्रास इलेक्ट्रिक पल्स के ऊपर निर्भर करती है | अगर इस प्रकार की OLED's को एलसीडी से तुलना करें तो ये उनसे बहुत बेहतर है फिर चाहे वो किसी भी ताज़रिये से हो .. रेस्पोंसे से, कलर से, ब्राइटनेस से, अंगल व्यू से |

5.NOTCH Display :-


Notch Display में आपके मोबाइल फ़ोन में बेजल्स को खत्म करके स्क्रीन में ऊपर जहाँ Camera , Speaker , सेंसर रहते हैं उस भाग को केवल कवर किया जाता है जिसे Notch Display के नाम से जाना जाता है। Notch के अगल बगल भी स्क्रीन होती है जिसमे Time / Date और बैटरी के , Network आदि दिखता है। आप इसे इस फोटो के द्वारा समझ सकते हैं।

6.AMOLED Display :-

यह डिस्प्ले OLED का ही एक प्रकार है। AMOLED में OLED डिस्प्ले की सभी खासियतें जैसे कलर रिप्रोडक्शन, बेहतर बैटरी लाइफ, हाई ब्राइटनेस और शार्पनेस होती हैं। मौजूदा समय में AMOLED डिस्प्ले का चलन काफी तेजी से बढ़ रहा है। नोकिय 8 जैसे हाई एंड स्मार्टफोन्स में यह डिस्प्ले दी जा रही है।
7.Super AMOLED Display:-

 यह डिस्प्ले AMOLED का ही एडवांस वर्जन है। इसमें टच सेंसर इन बिल्ट होते हैं। मार्किट में मौजूद यह सबसे पतली डिस्प्ले तकनीक है। यह AMOLED डिस्प्ले से कहीं ज्यादा रिस्पॉन्सिव है।

दोस्तो उम्मीद करता हूँ आपको यह जानकारी अच्छी लगी  होगी आगर आपको कोई सवाल पूछना है इससे related तो हमे कॉमेंट section में बता सकते हो । अगर पोस्ट अच्छी लगी हो तो इसे ज्यादा से ज्यादा share करे।









एक टिप्पणी भेजें

0टिप्पणियाँ
एक टिप्पणी भेजें (0)